Demo

पिंपल कैसे हटाएं: आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में धूल धुंए और प्रदूषण से रोज हमारा सामना होता है. हमारा खान-पान भी अब लगातार बदलता जा रहा है. जहां पहले लोग घरों में खाना खाया करते थे, अब लोगों का ज्यादातर खाना शहरों की गलियों में या किसी रेस्टोरेंट में होता है. इसके साथ ही युवाओं में नशे और धूम्रपान की प्रवर्ती भी लगातार बढ़ती जा रही है और इन सभी कारणों से कई बीमारियां भी लोगों को होती है. इनमें से ही एक समस्या जिसका आजकल के युवाओं को सबसे अधिक सामना करना पड़ता है वह पिंपल है। अगर आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं तो हो सकता है कि आप भी पिंपल्स की समस्या से परेशान हो.और सोच रहे होंगें की पिंपल कैसे हटाएं। इसलिए आज सर टिकल में हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिससे आपको इन पिंपल्स को हटाने में सहायता मिलेगी।

पिंपल के कारण / चेहरे पर पिंपल्स क्यों होते है।

पिंपल हटाने के तरीकों की बात करने से पहले जान लेते हैं कि पिंपल होते क्यों हैं वैसे तो पिंपल होने के कई कारण हैं लेकिन उनमें से कुछ मुख्य कारण ये है।

1- प्रदूषण के कारण चेहरे पर धूल मिट्टी का जम जाना।
2- आजकल के समय में युवा कॉफी का सेवन ज्यादा किया करते है। कई रिपोर्ट में इसे भी पिंपल होने का कारण माना गया है।
3- आजकल के भागदौड़ भरे जीवन में स्वास्थ्य का ध्यान देना भी मुश्किल साबित हो रहा है जिस कारण से इंसान कई बीमारियों से ग्रसित हो जाता है।बीमारी के कारण इंसानों को दवाओं का सेवन करना होता है और दवाओं के सेवन के कारण भी पिंपल्स होते है।
4- बार बार चेहरे को धोना भी पिंपल्स का एक कारण है।क्योंकि जब हम फेसवॉश या साबुन से चेहरा बार बार धोते है तो हमारी स्किन भी ड्राई होती है जिस कारण से हमें पिंपल्स की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।
5- आजकल युवाओं में नशे की लत लगातार बढ़ रही है।धूम्रपान तो आम बात हो गयी है और ये भी पिंपल्स का एक बड़ा कारण है।

कितने प्रकार के होते है पिंपल्स

वैसे आप सभी लोगों को लगता होगा कि पिंपल्स के क्या ही प्रकार होते होंगें सब पिंपल्स एक ही तो होते है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नही है। पिंपल्स 5 प्रकार के होते है।

1- दाना या फुंसी – ये सबसे आम पिंपल्स होते है और आम तौर पर हम लोग इन्हें ही पिंपल्स मानते है।इस प्रकार के पिंपल्स में चेहरे में लाल रंग के दाने हो जाते है जो दर्द भी करते है।
2- पेपुल्स – इस प्रकार के पिंपल्स में हल्का गुलाबी रंग का पिंपल होता है। इस प्रकार के पिंपल्स में दर्द भी बहुत होता है।
3- सिस्ट या गांठ- इस प्रकार के पिंपल्स में पिंपल्स के स्थान पर सूजन देखने को मिलता है।सूजन के साथ साथ उस स्थान पर घाव भी होता है।ऐसी स्थिति में आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।
4- ब्लैकहेड्स- ब्लैकहेड्स पिंपल्स का एक आम प्रकार है।अधिकार लोग इसका सामना करते है।ब्लैकहेड्स के कारण चेहरे का चिकनापन कम हो जाता है। ब्लैकहेड्स होने का बड़ा कारण मेलानिन का ऑक्सीकरण होता है।
5- नूडल्स- ये पिम्पल हमारी स्किन के बाहर नही बल्कि अंदर होते है।ये पिंपल्स अन्य पिंपल्स से अधिक दर्दनाक होते है।ये आकर में भी बड़े होते है।

1 दिन में पिंपल्स हटाने के घरेलू उपाय / घरेलू उपाय से पिंपल कैसे हटाएं

पल्स हटाने के घरेलू उपाय / घरेलू उपाय से पिंपल कैसे हटाएं

प्राकृतिक तेल के इस्तेमाल से पिंपल कैसे हटाएँ ।

पिंपल्स हटाने के कुछ बेहतरीन उपाय में पहला उपाय है एक चम्मच ऑलिव ऑइल के साथ जोजोबा आयल और टी ट्री आयल की कुछ बूंदों को मिश्रित करें और उसे पिंपल पर लगाएं और रात भर के लिए छोड़ दें। इससे होने वाले असर से आप भी आश्चर्यचकित हो जाएंगे।

एलोवेरा के इस्तेमाल से पिंपल कैसे हटाएँ।

एलोवेरा को हमेशा से त्वचा की समस्याओं के लिए रामबाण उपाय माना गया है। एलोवेरा के इस्तेमाल से भी आप पिंपल से छुटकारा पा सकते है। बस आपको जिस जगह पिंपल हुआ है वह जेल लगाकर उसे छोड़ देना है। अगर आपके घर पे एलोवेरा नही है तो आप बाजार में मिलने वाले जेल का भी इस्तेमाल कर सकते है।

शहद से पिंपल कैसे हटाएं

शहद को भी त्वचा के लिए काफी लाभदायक माना गया है। अगर पिंपल में भी आप शहद का इस्तेमाल करें तो आप पिंपल से छुटकारा पा सकेंगे। बस आपको पिंपल पर शहद को लगा लेना है और उसे रात भर के लिए छोड़ दे।

लहसुन के इस्तेमाल से पिंपल कैसे हटाएं

ये थोड़ा रिस्की उपाय है लेकिन ये भी पिंपल्स पर कार्य करता है। आपको 2 से 3 कलियां लहसुन की लेनी है और उनका पेस्ट बनाकर पिंपल पर लगाना है और 10 मिनट बाद इसे साफ कर लेना है।ध्यान दें ज्यादा समय तक अगर इसे नही धोया तो इससे आपको और अधिक समस्या हो सकती है।

हल्दी के इस्तेमाल से पिंपल कैसे हटाएं।

हल्दी त्वचा से सम्बन्धी कई बीमारियों का रामबाण उपाय है। इसे चेहरे की समस्याओं के लिए भी चमत्कारिक दवा माना जाता है। हमारे संस्कृति का भी ये अभिन्न अंग है। भारतीय घरों में शादी से लेकर जन्मदिन तक में हल्दी से नहलाने और हल्दी लगाने की परंपरा है।
हल्दी के इस्तेमाल से भी आप पिंपल हटा सकते है। उसके लिए आप इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते है।

¡ – हल्दी के फेसमास्क से पिंपल कैसे हटाएं

हल्दी का फेसमास्क बनाकर आप अपने चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते है।इससे आपको पिंपल के साथ साथ चेहरे से जुड़ी कई बीमारियों से छुटकारा मिल जाएगा।आपको थोड़ा हल्दी लेकर उसे एक बूंद शहद और 3 चम्मच दही में मिलना है और उसे लगा लेना है।

¡¡- हल्दी को नीम में मिलाकर लगाएं

अगर आप भी जानना चाहते है नीम के इस्तेमाल से पिंपल कैसे हटाएं तो इसे पढ़िए। नीम और हल्दी दो ऐसे चमत्कारिक गुणों वाले प्राकृतिक चीजें है जो इंसान को बाहर और अंदर से स्वस्थ रखने का काम करती है। हल्दी और नीम पिंपल पर भी जबरदस्त काम करती है। बस आपको नीम के पत्तों का पेस्ट बनाना है और उसमें हल्दी मिक्स कर देनी है। इसे अच्छे से स्किन पर लगाना है और लगभग 15 से 20 मिनट तक छोड़ देना है और फिर हल्के ठंडे पानी से अच्छे से स्किन को धो लेना है।

ये भी पढ़ें – viral video: उज्जैन के मंदिर में महिला ने किया डांस, पुजारी ने जताई आपत्ति

¡¡¡- हल्दी और नींबू के इस्तेमाल से पिंपल कैसे हटाएँ

आप नींबू को हल्दी के साथ इस्तेमाल करके भी पिंपल हटा सकते है। कई पूछते है कि हल्दी और नींबू के इस्तेमाल से पिंपल कैसे हटाएं। तो उसका जवाब ये है कि आपको आधा चम्मच नींबू का रस लेना है और उसमें 1 चम्मच पानी मिला लेना है।इसके बाद एक चम्मच के चौथे भाग में हल्दी पावडर लेना है और उसे अच्छे से मिक्स करके पेस्ट बना लेना है।इसके बाद इसे अच्छे से चेहरे वे अप्लाई करना है इसके चतक्रीम फायदे देखकर आप ग़ैरण हो जाएंगे।

ये भी पढ़ें- ujjain viral video: उज्जैन के मंदिर में महिला ने किया डांस, पुजारी ने जताई आपत्ति

पिंपल हटाने की बेस्ट क्रीम / क्रीम के इस्तेमाल से पिंपल कैसे हटाएं

कई लोग ये भी जानना चाहते है की क्रीम के इस्तेमाल से पिंपल कैसे हटाएं। इसलिए आज आपको बताएंगें की क्रीम के इस्तेमाल से पिंपल कैसे हटाएं। लोग जल्द से जल्द पिंपल हटाना चाहते है और ऊपर बताए तरीकों का इस्तेमाल नही करना चाहते है तो आप बाजार में उपलब्ध कुछ क्रीम का इस्तेमाल भी कर सकते है।ये क्रीम आयुर्वेदिक है और इनके इस्तेमाल से आपकी पिंपल की समस्या भी ठीक हो जाएगी। इसमें पतंजलि से लेकर हिमालय तक की क्रीम है।

ये थे कुछ तरीके जिनके इस्तेमाल से आप आसानी से पिंपल हटा सकते है. और आपका कोई दोस्त पिंपल कैसे हटाएं पूछ रहा है तो उसे ये लिंक शेयर करें।

Share.

Leave A Reply